Share Market Tips: The Psychology of Money, किताब से जानिए पैसा और investing के बारे में

The psychology of Money

इस किताब को मैने एक साल पहले पढ़ा था। लेकिन इसकी lesson मुझे हर समय काम आती है। इस किताब को पढ़ने के बाद पता चला कि फाइनस सेविंग और इन्वेस्टिंग से ज्यादा साइकोलॉजिकल है। लोग सिर्फ पैसा कमाना जानते है इसीलिए लोग खुश नही रह पाते है। जब लोग पैसे के साइकोलॉजी को समझने लगेंगे तो उन्हे पैसों के बारे में चिंता करने की जरुरत ही नहीं बचेगी।

मेरा हमेशा से मानना है की हमे किताब को नही बल्कि ऑथर को फॉलो करना चाहिए। आपको भी किताब से ज्यादा लिखने वाले को फॉलो करना चाहिए। Morgan Housel इस बुक के राइटर है, उनकी जितनी भी तारीफ की जाए कम पड़ जाएगी क्योंकि उन्होंने इतने कम पैसों में इतना सारा ज्ञान दिया है।

अब जानते है इस किताब की कुछ महत्वपूर्ण बातें को जो आपको शेयर मार्केट और पैसों के बारे में सोचने का साइकोलॉजी बदल देगी।

No One’s Crazy

हर किसी को लगता है कि वो पैसे के बारे में सबकुछ जनता है। इसी चक्कर में वो दूसरे लोगो को राय भी देने लगते है। वे लोग अपना पैसा स्टॉक मार्केट या म्युचुअल फंड या provident fund में लगा देते है। इस बात से लेखक का मानना हैं कि पैसों के प्रति हर कोई की सोच अलग होती है और कोई भी सत प्रतिशत सही नहीं होता है।

मोर्गन हाउसल का मानना है कि लोगो को अपनी लिमिट समझनी चाहिए। क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्होंने ज़ीरो से शुरु किया था और आज वो एक सफल आदमी है।

Luck & Risk

आपमें से अधिकतम लोग सोचते होंगे की काश मैं Bill Gates के घर पैदा हुआ होता तो मुझे पैसों के बारे में इतना सोचना नही पड़ता। लेकिन ऐसा नही हुआ तो हम किसी के सहारे ना बैठकर खुद पे फॉक्स करे।

बहुत सारे लोग कंफर्ट जोन में रहना पसंद करते है। किसी और के लिए 9-5 काम करते है और धक्के खाकर जिंदगी जीते रहते है। और कुछ लोग खुद का बिजनेस करते है लेकिन risk की वजह से सारा पैसा गवा बैठते है। इसीलिए हमेशा Calculated Risk लेना चाहिए।

Never Enough

ये वाली बात सभी में होती है। लोग जितना भी पैसा कमा ले उनके लिए कम ही होता है। लेकिन हमे इसमें नही फसना चाहिए। पैसा कमाने से पहले ही एक गोल सेट करना चाहिए की जिंदगी में इतना पैसा कमा लेंगे उसके बाद पैसे के लिए काम करना बंद कर देंगे। पैसा लोगो से वो भी करवाता है जो वो सपने में भी नही सोचे होते है।

सिर्फ पैसा कमाकर रखना नही चाहिए बल्कि चैरिटी में दान भी देना चाहिए। इससे आपकी Goodwill बढ़ती है और ये गुडविल हमारे पैसे को ऑटोमैटिक बढ़ाता रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here