शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स 2022

क्या शेयर बाजार में आपका भी नुकसान हुआ है? या फिर आप निवेश शुरू करना चाहते है लेकिन शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स ढूंढ रहे है। अगर आप शेयर मार्केट में नए आए है तो आपने लोगो के मुंह से सुना ही होगा कि X ने अपना सारा पैसा शेयर बाजार के गवा दिया।

मैं आपको शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स दे सकता हूं क्योंकि इस बाज़ार में मैने भी नुकसान उठाया है। मेरा नुकसान ज्यादा बड़ा नहीं था लेकिन जो टिप्स आपको बताने वाला हु। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप अपने होने वाले नुकसान को बचा सकते है।

ज्यादातर लोगों का नुकसान लालच और नासमझ के करना होता है। अक्सर लोग शेयर बाजार को जुआ समझते है, सिर्फ सुनते है किसी ने अपना पैसा एक साल में दोगुना कर लिया तो वो भी निवेश करने आ जाते है। लेकिन शेयर बाजार में निवेश करने से पहले शेयर बाजार का 0% ज्ञान होता है और यही सबसे बड़ा कारण है जिससे लोगो को नुक़सान उठाना पड़ता है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

शेयर बाजार में नए लोग हो या पुराने लोग लगभग सभी लोग इन सारी गलतियों को करते है। कुछ लोग तो ऐसे होते है जिन्हें पता होता होता है ये गलत निवेश है लेकिन प्रोफिट ज्यादा देखकर गलत शेयर में निवेश कर देते है और नुकसान उठाते है।

Share bazar me nuksan se bachne ke tips

आज मैं इन 10 गलतियों के बारे में बताना वाला हूं जिन्हें जानने के बाद अपने होने वाले नुकसान को बचा सकते है।

  1. पेनी स्टॉक्स खरीदना
  2. High Valued stocks
  3. Multibagger स्टॉक्स के पीछे पड़ना
  4. टिप्स पे निवेश करना
  5. न्यूज देखकर निवेश करना
  6. कंपनी का भविष्य ना देखना
  7. बिना फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस के निवेश करना

तो फिर चलिए शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स को एक एक करके जानते है।

1. पेनी स्टॉक्स खरीदना

अक्सर जो लोग शेयर बाजार में नए होते है, उनके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसा नही होता है। उनके पास लगभग 10 हज़ार से लाख के बीच होता है और वो सोचते है कि जो बड़ी और अच्छी कंपनियां है उनका शेयर तो बहुत महंगा है और इससे ऊपर कितना ही जाएगा।

जैसे MRF के एक शेयर की कीमत अभी 75 हजार के करीब है और अभी तक 98 हज़ार तक पहुंच चुकी है। अगर इसमें निवेश करेंगे तो एक ही शेयर मिल पाएगा। वैसे ही लगभग सारी बड़ी कम्पनियों के शेयर दो हज़ार के ऊपर ही है। अगर एक लाख निवेश करेंगे तो 50 शेयर ही मिलेगी। लोग यही से पेनी स्टॉक्स के पीछे पड़ जाते है।

वही लोग सोचते है किसी कंपनी के शेयर ₹1-2 है, उसमे 1 लाख निवेश करेंगे तो एक एक लाख शेयर मिल जाएंगे। लेकिन ये नही समझ पाते है की वो एक रूपए पे क्यों sell हो रही है। लोगो को बस शेयर से मतलब होता है। अब आप समझ गए होंगे की पेनी स्टॉक्स से दूर क्यों रहना चाहिए।

2. High Valued stocks

जेसे मैंने MRF के शेयर की बात की थी तो लोगों लोगों को लगता है कि जिन कंपनियों के शेयर की कीमत ज्यादा होती है, वो स्टॉक high valued स्टॉक्स है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। अकसर हम सोचते है की कंपनी का मूल्य उनके शेयर देखकर अनुमान लगाते है जोकि बिलकुल गलत है।

आपको Warren Buffett की कंपनी Berkshire Hathaway के एक शेयर की कीमत जानकर हैरानी होगी। एक शेयर का मूल्य 3 करोड़ो से भी ज्यादा है। जिन कंपनी का शेयर प्राइस ज्यादा होता है वो नही चाहते है की उनके शेयर रीटेल इन्वेस्टर्स खरीदे या उनमें ज्यादा ट्रेडिंग हो।

अगर अभितक Relience Industries भी अपने शेयर स्प्लिट या बोनस नही करती तो इसके भी शेयर लाखों में होते। तो अब आपको समझ आ गया होगा की सिर्फ शेयर की कीमत देखकर निवेश नही करना चाहिए।

अगर आपका अभी तक डीमैट अकाउंट नही है तो नीचे दिए लिंक से Upstox पे फ्री में अकांउट बनाएं। मैं खुद अपस्टॉक्स को 3 सालों से यूज कर रहा। इसमें मुझे अभितक कोई भी समस्या नहीं आई है।

3. Multibagger स्टॉक्स के पीछे पड़ना

भारत में कोरोना महामारी के बाद स्टॉक मार्केट में बूम सा आ गया है। मार्केट में नए निवेशक बहुत सारे aa गए है, उनको सिर्फ अच्छा रिटर्न चाहिए। शेयर बाजार को समझते नहीं है लेकिन इस बाज़ार से पैसा कमाना है।

लगभग सभी लोग Rakesh Jhunjhunwala जैसा रिटर्न पाना चाहते है। वो सुने हुए होते है की Titan कंपनी के शेयर राकेश जी ने दो तीन रूपए का खरीदा था और आज हजारों का है। तो वो ऐसा ही(₹1-2) वाले शेयर में पैसा लगाकर बहुत बड़ा रिटर्न लाएंगे। लेकिन होता इसका उलटा है।

ऐसे लोग ज्यादा रिटर्न लाने के चक्कर में पूरा पैसा गवा देते है। फिर बोलते है कि शेयर बाजार तो जुआ है और सभी जगह पे शेयर मार्केट का नाम खराब करते रहते है।

तो अब आप समझ गए होंगे की multibagger स्टॉक्स के पीछे नहीं पड़ना चाहिए। अगर आप थोड़ा बहुत एनालिसिस करके लार्ज कैप कम्पनियों में निवेश करते है तो लंबे समय यहीं कंपनियां मल्टीबेगर हो जाएगी।

4. टिप्स पे निवेश करना

अकसर जो इस बाजार में नए होते है उन लोगों को चूल मची होती है की कही से कोई सीक्रेट मिल जाए और रातों रात अमीर बन जाए। इसी चक्कर में लोग दूसरों की टिप्स फॉलो करने लगते है।

आजकल बहुत सारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप्स है जिनमें वो ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के टिप्स शेयर करते है। लोग इन ग्रुप को ज्वाइन भी कर लेते है और अपना लॉस ले बैठते है। दुनिया में ऐसा कोई भी आदमी नहीं है जो पहले बता दे की आज मार्केट में क्या होने वाला है। लेकिन ये ग्रुप्स वाले गलत टिप्स शेयर करते है और आम लोगो का घाटा होता है।

कुछ लोग अपने दोस्तों को देखकर भी निवेश करते है जोकि गलत है। दोस्तों के सलाह पे भीं निवेश नही करना चाहिए। वर्ना इस बाजार में नुकसान तो होगा ही।

अब मुझे उम्मीद है कि ये गलती आप कभी नहीं करेंगे। कितना भीं बड़ा आदमी हो उसकी बातों में नही आना चाहिए। अगर किसी की बातों को सुनकर निवेश करना चाहते हैं तो निवेश करने से पहले उस कंपनी की एनालिसिस जरुर करें।

5. न्यूज देखकर निवेश करना

बहुत सारे नए निवेशक शेयर बाजार में आते ही बिजनेस न्यूज चैनल खोलकर बैठ जाते है। जो चैनल वाले बताते है उसको फॉलो करने लगते है। मीडिया को तो आप जानते ही है फिर भी पता नही लोग उनकी बातों में आकर क्यों निवेश करते है।

मैं आपको इसके पीछे की सच्चाई बताता हूं, जो बड़े बड़े निवेशक या बिजनेसन होते है किसी शेयर में ज्यादा पैसा लगाते हैं। उसके बाद उस कंपनी की अच्छी ख़बर न्यूज चैनल को पैसा देकर फैलवाते है। जब रीटेल इन्वेस्टर्स इन शेयर में पैसा डालना शुरू करते है तो शेयर का प्राइस बढ़ने लगता है और वो बिजनेसमैन अपना पैसा प्रोफिट में निकालने लगते है।

अब मुझे उम्मीद है कि आप न्यूज चैनल को देखकर शेयर बाजार में पैसा नही लगाएंगे। मेरी बात माने तो आपको बिजनेस न्यूज देखना ही नही चाहिए।

6. कंपनी का भविष्य ना देखना

आपने कंपनी के बैलेंस शीट, P&L पढ़ा और अब आपको लग रहा है की यार ये कंपनी तो बहुत प्रोफिट कमा रही है। मुझे इस कंपनी में निवेश कर देना चाहिए। लेकिन वहां पे आपने कंपनी के भविष्य के बारे के सोचा ही नहीं है।

जैसे कि अभी के समय में Coal India 8% से भी ज्यादा का Dividend दे रही है। कंपनी हर साल प्रोफिट बढ़ा रही है। लेकिन इसके भविष्य को देखे तो इस कंपनी का भविष्य है ही नही।

क्योंकि इनके बदले इलैक्ट्रिक कार और ग्रीन एनर्जी लेने वाली है। यहां पे बहुत सारे निवेशक होते है जो इस कंपनी के डिविडेंड को देखकर निवेश कर देते है। लेकिन इसके शेयर की प्राइस देखेंगे तो लगातार गिर रहा है और जब आपके शेयर का मूल्य का appreciation होगा ही नही तो नुकसान होना तो जाहिर है।

अब आपको समझ आ गया होगा की किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी के भविष्य को जरुर देखे।

7. बिना फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस के निवेश करना

अगर आप लंबे समय के लिए निवेश कर रहे है तो आपको उस कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस करना चाहिए और अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस करना चाहिए।

फंडामेंटल एनालिसिस में कंपनी के face value, PE ratio, intrinsic value और भी बहुत सारी चीज़े देखनी होती है। टेक्निकल एनालिसिस में आपको candlestick pattern और बहुत सारी चीज़े सीखनी और देखनी पड़ती है।

इन सभी को यूट्यूब वीडियो या किताबों को पढ़कर सीख सकते है। अगर आप इन सभी के चक्कर में नही पड़ना चाहती है तो आपको Mutual Funds में निवेश करना चाहिए।

ऐसा ज़रूरी नही है की इन सभी चीजों को निवेश करने से पहले सीखना चाहिए। आपको सबसे पहले एक लार्ज कैप वाली कंपनी में निवेश करना चाहिए। उसके बाद ये सारी चीजे समझ आने लगेगी।

अब मुझे उम्मीद है की शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी की फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस करेंगे।

आपने क्या सीखा

लोग शेयर बाजार से अमीर बनना चाहते है लेकिन कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है। जिसके कारण दुबारा निवेश नही करते है इसीलिए मैंने शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स बताया हूं।

अब मुझे पूरा भरोसा है की आपके शेयर बाजार में होने वाले बहुत सारे नुकसान बच जाएंगे। अगर आपको शेयर मार्केट की और भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे ब्लॉग को बुकमार्क्स में जोड़ सकते है।

अगर आपका भी कोई दोस्त शेयर बाजार में निवेश करता है तो इस पोस्ट को उनके पास जरुर शेयर कीजिए। जो लोग शेयर बाजार से डरते है उन लोगो के पास भी शेयर कीजिएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here