Tata Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2040, 2050 क्या होगा

नमस्कार दोस्तों मैं आज आपलोग के साथ Tata Power Share Price Target के बारे में बात करेंगे। आज के नए जमाने में हर बिज़नेस अपने मार्केट में अव्वल रहना चाहता है। पॉवर सेक्टर में ऐसी ही लहर आई हुई है। अभी के समय सारी ऑटोमोबाइल सेक्टर इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर की ओर बढ़ रहा है, तो ऐसे में कौन सी कंपनी अव्वल आती है, देखना जबर्दस्त होगा।

मैं इसी पोस्ट में आगे आपको बताऊंगा की कैसे Tata ग्रुप की लगभग सारी कंपनी जैसे कि tata Power, Tata Motors, Tata Elxsi मिलकर एक बहुत बड़े सेक्टर में Monopoly बनाने की सोच रही है।

अब किसी भी कंपनी के अच्छे प्लान देखकर निवेश नही करना चाहिए क्योंकि बहुत सारी ऐसी कंपनी है, जो बड़े बड़े सपने दिखाकर रवाना हो जाती गई है। इसलिए निवेश करने से पहले फाइंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस जरुर करना चाहिए।

Tata Power Company Details

Founded18 September 1919
FounderDorabji Tata
IndustryElectric utility
MD & CEOPraveer Sinha
ServicesElectricity generation and distribution etc
ParentTata Group
HeadquartersMaharashtra, India
WebsiteClick Here

Tata Power Share Price Target 2023

Tata Power कंपनी का मुख्य बिजनेस Power Generation, Transmission और Distribution का हैं। 2020 के बाद टाटा पॉवर के मैनजमेंट ने कंपनी का मुख्य उद्देश्य Renewable Energy को रखा हैं। तब से कंपनी ने काफी अच्छी ग्रोथ दिखाई हैं और इंवेस्टर भी खुश हुए है।

Tata Power Share Price Target

अभी के समय टाटा पावर के मैनेजमेंट काफी अच्छा काम किया हैं क्योंकि बिजनेस में समय के साथ बदलना पड़ता हैं। अगर आप मार्केट के साथ नहीं चलेंगे तो लोग आपको मार्केट में नही पूछेंगे।

अब Renewables Energy सेक्टर की ग्रोथ को देखकर Tata Power Share Price Target 2023 तक अनुमानित ₹250 से ₹260 के बीच तक जा सकता है। अगर इस साल मार्केट अच्छा रहा तो बताएं हुए टारगेट को ऐसे ही पार कर जाएगा।

Also Read – TCS Share Price Target 2023, 2025, 2030

Tata Power Share Price Target 2024

जिस तरह कंपनी ने पिछले सालों में निवेशकों को रिटर्न दिया, उसे देखकर कंपनी का भविष्य काफी अच्छा लग रहा है। लेकिन पिछले साल के पहले क्वार्टर के नतीजे उतने खास नही थे लेकिन दूसरे क्वार्टर के नतीजे अच्छे थे।

फिलहाल तो कंपनी पुराने कामों पे जोड़ ना देकर Clean Energy पे ज्यादा निवेश करती दिखाई पड़ रही है और फिर जैसे जैसे Renewable Energy के काम आगे बढ़ेंगे Tata Power के शेयर प्राइस भी आगे बढ़ेंगे। हालाकि ऐसे बिज़नेस में बहुत ज्यादा कैपिटल लगती है।

कंपनी की ऐसी ग्रोथ रही तो Tata Power Share Price Target 2024 तक ₹300 से ₹330 के बीच में हो सकता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि शेयर का प्राइस इतना ही होगा। ये सब डाटा कंपनी की टेक्निकल एनालिसिस करके बताया गया है।

Tata Power Share Price Target 2025

साल 2020 के Tata Power लगातार EV Charging station पे जम कर काम कर रही है। अगर अभी के समय में देखा जाए तो EV Charging station में टाटा पॉवर की monopoly है। कंपनी 1 लाख चार्जिंग स्टेशन बनाने की बात कही है। अभी के साथ ही साथ भविष्य में भी इस सेक्टर में अव्वल रहना का मास्टरप्लान बना रही है।

EV सेक्टर में नई ग्रोथ को देखकर टाटा पॉवर अलग अलग कंपनियो के साथ मिलकर काम कर रही है। इस सेक्टर में अपना दबदबा बनाने की कोशिश में लग चुकी हैं। क्योंकि जिस तरह अभी लोग पेट्रोल पंप पे जाते है, आने वाले समय में लोग EV Charging station पे जाएंगे। अब आप इसके पोटेंशियल को समझ पा रहें होगें।

इन सारी बातों को ध्यान में रखकर Tata Power Share Price Target 2025 तक ₹370 से ₹400 तक आसानी से पहुंचा सकता है।

Tata Power Share Price Target 2030

आज के समय सारे देश Renewable Energy पे ज्यादा ध्यान दे रहा हैं। इंडिया में भी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को गवर्नमेंट की ओर से बहुत तरह की सुविधा और सब्सिडी मिल रही है। सारे देश को पता है कि इस सेक्टर के जो देश सबसे अगले निकल जाएगा वो पॉवरफुल बनने वाला है।

सरकार के अनुसार इस सेक्टर में गवर्नमेंट अभी और ज्यादा निवेश करने वाली है और इससे प्राइवेट कंपनी को बहुत ज्यादा फ़ायदा होगा। चूकि Tata Power इस सेक्टर में अव्वल कंपनी तो सरकार कीओर से काफी मदद मिलने वाली हैं।

जिस तरह से गवर्नमेंट इस सेक्टर की ओर जोड़ दे रही है, इससे लगता है की Tata Power Share Price Target 2030 में ₹900 से ₹1000 तक जा सकता है।

Tata Power Share Price Target 2040

मैंने पहले ही आपसे कहा था कि किसी भी कंपनी को आगे बढ़ने में मैनेजमेंट को बहुत बड़ा हाथ होता है। आज तो टाटा पॉवर के मैनेजमेंट काफी अच्छे से कम कर रहे है, लेकिन 2040 तक ऐसा ही काम हुआ तो कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ने से कोई नही रोक सकता है।

रिन्यूएबल एनर्जी के भविष्य को देखकर टाटा पॉवर काफी बड़ी मात्रा में निवेश कर रहा है। अगर ये निवेश कारगार साबित हुआ तो बले बले है, नही तो निवेशक को घाटा होने वाला है। इसके कम चांस है क्योंकि टाटा ग्रुप जैसे काम करता है उससे ऐसा नही लगता है।

इन सभी चीजों को लेकर चले तो Tata Power Share Price Target 2040 तक आसानी से ₹2700 से ₹3200 तक जा सकता है।

Tata Power Share Price Target 2050

जिस तरह से पॉवर की डिमांड तेजी से बढ़ती नज़र आ रही है। उससे तो Tata Power का भविष्य काफी उजाला में लगता हैं। अतित में जिस तरह से Tata group के हर कंपनी के मैनेजमेंट ने काम किया है, उससे Tata Power का भीं फ्यूचर अच्छा लगता है।

Tata Power के उपर बहुत ज्यादा कर्ज था। अब कंपनी ने अपने कर्ज को धीरे धीरे कम करना शुरु कर दिया है। इसका मतलब साफ है कि मैनजमेंट काफी अच्छा काम कर रहे है। बढ़ते कंपटीशन के साथ टाटा पॉवर को अलग रणनीति बनाकर अपने कंपटीटर से आगे निकलना होगा। अब ये देखना बाकि होगा की टाटा पॉवर कैसे करती है।

Renewable Energy के बढ़ते डिमांड और बढ़ते competition में कंपनी कैसे अच्छी ग्रोथ दिखाएगी किसी को नही पता है। लेकिन इसी ग्रोथ के साथ Tata Power Share Price Target 2050 तक ₹6000 से ₹8000 तक आसनी से पहुंच सकता है।

Tata Power Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2040, 2050

YearFirst Target Second Target
2023₹250₹260
2024₹300₹330
2025₹340₹370
2030₹900₹1,000
2040₹2,700₹3,200
2050₹6,000₹8,000

EV मार्केट में Monopoly

मैंने आपसे शुरु में कहा था कि आपको बताऊंगा की आखिर टाटा ग्रुप की लगभग सभी कंपनियां मिलकर एक बहुत बड़े सेक्टर में अच्छी खासी जगह बनाने की कोशिश कर रही है। ये है इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेक्टर। लॉकडॉन के बाद टाटा मोटर्स ने टाटा ग्रुप की टाटा केमिकल्स, टाटा पॉवर, टाटा एक्सिस जैसी कंपनी मिलकर EV सेक्टर में काम करना शुरु कर दिया।

इंडिया में अभी EV सेक्टर में Tata Motors सबसे आगे है। आस पास में कोई कंपनी भी नही है। टाटा मोटर्स गाड़ी की पार्ट्स बनाती है। टाटा केमिकल्स बैटरी बनाएगी और टाटा Elxsi गाड़ी के डिजाइन को तैयार करेगी और Tata Power चार्जिंग स्टेशन बना रही है। अभी तक इंडिया में टाटा पॉवर ने सबसे ज्यादा चार्जिंग स्टेशन लगाया है।

ये भी पढ़ें – Best Share Market Books

भविष्य में निवेश के लिए Tata Power शेयर

अगर Tata Power के भविष्य पे ध्यान दिया जाए तो इसका भविष्य काफी उजाला में है क्योंकि ये कंपनी जिस सेक्टर में काम कर रही है, जैसे कि Renewable Energy और पॉवर स्टेशन। इन सभी सेक्टर का भविष्य काफी अच्छा होने वाला है। लंबे समय में शेयर अच्छा परफॉर्म करेगी या नही मैनेजमेंट और कंपनी के काम पे डिपेंड करता है।

क्योंकि इस सैक्टर के ऐसी भी कंपनी है जिसने लोगों के पैसे डुबाए भी है। सिर्फ भविष्य अच्छा होने से कुछ नही होता है क्योंकि भविष्य को सोचकर काम कर रही है या नही ये मायने रखता है और Tata Power इसमें सबसे आगे है। इस कंपनी ने हर मौके का फ़ायदा उठाया है

Tata Power शेयर में रिस्क

ऐसी कंपनी में बहुत ज्यादा रिस्क होता है क्योंकि इसके बड़ा अमाउंट में इन्वेस्टमेंट लगता है। जिस तरह से Tata Power बदलती दुनिया के साथ बिजनेस को बदल रही है, ये वाकई काबिले तारीफ है लेकिन रिन्यूएबल एनर्जी के बिजनेस में बहुत ज्यादा कंपटीशन है। इसमें सरकार के साथ साथ अन्य कंपनी जैसे Adani Power, Relience Power जैसी कंपनी बड़ा बड़ा निवेश कर रही है। तो इसमें कौन सी कंपनी मार्केट में टीक रही है, देखना काफी रोमांचक होगा।

FAQ

2025 में Tata Power का शेयर प्राइस कितना होगा ?

साल 2025 में टाटा पॉवर का शेयर प्राइस ₹340-370 तक हो सकता है।

2023 में Tata Power का शेयर प्राइस टारगेट कितना का है ?

इस साल Tata Power का शेयर प्राइस टारगेट ₹250-260 का है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी शेयर करना है। stockhub.in स्टॉक मार्केट में निवेश की सलाह नहीं देता। यह जोखिम भरा कदम हो सकता है। निवेश से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here